Iron Deficiency: शरीर में आयरन की कमी? बस अपनाएं ये टिप्स, शरीर में कभी नहीं होगी आयरन की कमी, जानिए कैसे

Iron Deficiency: कहा जाता है कि स्वास्थ्य ही धन है। जिस व्यक्ति का शरीर स्वस्थ होता है, उसमें जीवन में कुछ भी करने की ऊर्जा और क्षमता होती है। वहीं, उम्र के साथ शरीर में पोषक तत्वों की कमी बहुत आम हो जाती है। ऐसे में इन कमियों को नजरअंदाज करना बिल्कुल भी सही नहीं है। ऐसा ही एक पोषक तत्व है आयरन। अगर शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) हो जाए तो रक्त कोशिकाओं का उत्पादन भी कम हो जाता है, जो भविष्य में कई अन्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।

Iron Deficiency

एनीमिया के कारण शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) हो जाती है। इसके कारण शरीर में हीमोग्लोबिन का उत्पादन कम हो जाता है और कम ऊर्जा स्तर, थकान, खराब प्रतिरक्षा प्रणाली जैसे लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं। Iron कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जिन्हें नियमित रूप से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। मांस, टोफू, मछली, पालक, मटर, चुकंदर आदि खाद्य पदार्थों में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इनसे बनी स्मूदी, शेक, जूस या कोई अन्य पेय आपके शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

शरीर में आयरन की कमी कैसे दूर करें?

  1. चुकंदर का जूस: चुकंदर का जूस पीने से शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) काफी हद तक दूर हो जाती है। इसे पीने से खून की मात्रा भी बढ़ती है। इससे शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति भी बेहतर होती है।
  2. पालक शेक: पालक में Iron प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. हो सकता है कि आपको इसका स्वाद बिल्कुल पसंद न आए, लेकिन यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें नारियल या काजू जैसी सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू, नाशपाती, अजमोद, अजवाइन और पालक कुछ सामान्य सामग्रियां हैं जो आयरन की कमी से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं।
  3. शहतूत का जूस: शहतूत शरीर में आयरन और विटामिन सी की कमी को दूर कर सकता है। इस शेक में केला, चिया सीड्स और ओट्स डालकर स्वादिष्ट बनाया जा सकता है।
  4. सूखा आलूबुखारा या आलूबुखारा: इसके रस का सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है। सिर्फ आयरन ही नहीं, बल्कि आलूबुखारा का रस पोटेशियम का भी एक बड़ा और अच्छा स्रोत है, जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।
  5. लाल मांस: स्तनधारियों का लाल मांस भी आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। बीफ़, बेकन, हैम और पोर्क लौह स्रोतों के कुछ प्रमुख उदाहरण हैं।
  1. मछली: टूना, हैडॉक और सार्डिन जैसी मछलियाँ आयरन से भरपूर होती हैं।
  1. सब्जियाँ: पालक, ब्रोकोली और मटर आयरन से भरपूर सब्जियां हैं। पालक विटामिन सी से भरपूर होता है और शरीर में Iron की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है।
  1. फल: कहा जाता है कि अनार, शहतूत, सेब और केला जैसे फलों में आयरन की मात्रा कम होती है, लेकिन बहुत से लोग आयरन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए इन्हें खाना पसंद करते हैं।

Iron Deficiency के लक्षण

शरीर में आयरन की कमी बहुत आम है और विशेष रूप से उन महिलाओं में जो गर्भवती हैं, मासिक धर्म से गुजर रही हैं, या रजोनिवृत्ति में प्रवेश करने वाली हैं। आपको बता दें कि Iron Deficiency के कुछ लक्षण हैं जो आपको महसूस हो सकते हैं, जैसे थकान, अनियमित या भारी मासिक धर्म, सीने में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, चक्कर आना, ठंडे हाथ और पैर आदि।

Diabetes and Fruit: डायबिटीज में फल कौन से खाएं? कौन से नहीं, इस बारे में उलझन में हैं ? ये रहा जवाब

Benefits of Orange: सर्दियों के मौसम में संतरा खाने से मिलते हैं ये अद्भुत स्वास्थ्य लाभ, जानिए

Winter Health Tips: सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए इन सुपरहेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें, जाने

Leave a Comment